उत्तराखंड

पहल: अनावश्य खर्च पर लगे रोक, डीएम ने अफसरो के साथ बस से किया जनता दरबार का सफर…


ऊखीमठ: रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने एक अभिनव पहल की है। डीएम स्वयं और जिले के सभी अधिकारियों के साथ बस में बैठकर एक दूरस्थ गांव में लगे शिविर में प्रतिभाग करने पहुंचे। रुद्रप्रयाग में किसी जिलाधिकारी की ओर से पहली बार ऐसी पहल की गई है। इससे पहले सभी अधिकारी अपने-अपने वाहनों से पहुंचते थे, जिससे सरकारी डीजल-पैट्रोल की खपत अधिक होती थी, लेकिन अब जिले में ऐसा नहीं होगा। जहां भी जनता की समस्याओं को सुनने के लिये शिविर लगेंगे, वहां सभी अधिकारी बस के जरिये ही सफर करेंगे।

जनता की समस्याओं को सुनने के लिये अक्सर प्रशासन की ओर से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में जनता दरबार का आयोजन किया जाता है। इन जनता दरबारों में अक्सर देखा जाता है कि कई अधिकारी पहुंचते ही नहीं और जो अधिकारी पहुंचते भी हैं वह समय पर नहीं पहुंचते हैं। इस बीच सभी अधिकारी अपने वाहनों से पहुंचते हैं, जिससे वाहनों का जमावड़ा लग जाता है और सरकारी डीजल-पैट्रोल की भी अधिक खपत होती है, लेकिन रुद्रप्रयाग में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने नई पहल की है।

यह भी पढ़ें 👉  घोषणा:मुख्यमंत्री धामी राज्य स्थापना दिवस पर UCC बिल की कर सकते हैं घोषणा

जिलाधिकारी स्वयं भी और सभी विभागीय अधिकारियों के साथ बस में सवार होकर जनता दरबार में क्ष पहुंचे। एक ही बस में सभी अधिकारियों के सवार होने से जहां सरकारी डीजल-पैट्रोल की खपत कम हुई, वहीं सभी अधिकारी भी जनता की समस्याओं को सुनने के लिये पहुंचे। रुद्रप्रयाग में यह पहल पहली बार हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  रोष:यंहा बंद हुआ खनन कार्य,संतो मे है रोषव्याप्त

वहीं रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत दूरस्थ गांवों में शिविर लगाये जाते हैं, जिसमें सभी अधिकारी अपने वाहनों से पहुंचते हैं। इससे समय भी और खर्चा भी ज्यादा होता है। एक ही बस में सवार होने से विभागीय अधिकारियों के बीच आपसी तालमेल भी होगा और सभी अधिकारी समय पर भी पहुंचेंगे। मदमहेश्वर घाटी के मनसूना में आयोजित  जनता दरबार में पहुंचने से पूर्व जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जूनियर हाई स्कूल पाली फापज में पठन – पाठन का जायजा लिया तथा नौनिहालो के साथ मध्याह्न भोजन ग्रहण कर विद्यालय में और अधिक संसाधन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें 👉  स्पोर्ट्स:SGRRU मे सबसे लम्बी छलांग लगाकर फाइनल की ट्रॉफी आयुष और योग्यता ने कब्जाई 

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के विद्यालय आगमन पर नौनिहालो ने जिलाधिकारी को पुष्ष गुच्छ भेंट कर स्वागत किया! इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार,जिला शिक्षा अधिकारी यशवन्त सिंह चौधरी, रजनी भल्ला, देवानन्द गैरोला,पुष्पा देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

107 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top