देश

MyGov: भारत सरकार के इस प्लेटफॉर्म पर युवाओं के लिए सुनहरा मौका,जल्द करें आवेदन,पढ़िए पूरी जानकारी,क्या करनी होगी तैयारी


भारत सरकार के सार्वजनिक प्लेटफॉर्म MyGov में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर सामने आया है। MyGov को इंटर्न्स की आवश्यकता है। यह भारत सरकार का एक सार्वजनिक प्लेटफॉर्म है, जो कि सरकार और विभिन्न मंत्रालयों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करता है। प्लेटफॉर्म द्वारा विभिन्न मंत्रालयों के साथ पार्टनरशिप कर के सोशल मीडिया और ऑफलाइन मंचों के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार किया जाता है। इसके अलावा जनता की प्रतिक्रिया को समझना और सरकार के कार्यक्रमों में उनकी भागीदारी को भी बढ़ावा दिया जाता है।

सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में किसी भी जानकारी के लिए यह एक विश्वसनीय वेबसाइट है। कोरोना के काल में भी वेबसाइट ने लोगों के लिए अपनी विश्वसनीयता को साबित किया है। MyGov युवाओं के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करने का एक बेहतर मौका लेकर आया है। MyGov को बेहतर इंटर्न्स की तलाश है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट innovateindia.mygov.in पर जाकर इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

–नियम और जिम्मेदारियां

MyGov में इंटर्नशिप एक पूर्णकालिक कार्यक्रम है, और इसमें चयनित उम्मीदवारों को कई चीजें सीखने का विश्वस्तरीय अनुभव प्राप्त होगा। इसमें उन्हें बेहतर मेंटर, कम्युनिकेशन एक्सपर्ट आदि के सेशन में भाग लेने का भी मौका मिलेगा। अगर आप स्नातक के छात्र हैं या फिर आपने अभी-अभी अपना स्नातक पूरा किया है और नई चीजें सीखना चाहते हैं, तो यह एक बेहतर मौका है।

प्रबंधन टीम को MyGov कीपूरी प्रक्रिया में शामिल होना होगा। इसके लिए आवेदक के पास प्रबंधन और सामंजस्य का गुण होना चहिए। इसके साथ ही उनके पास सरकारी योजनाओं के बारे में समझ भी होनी चाहिए।

पार्टनरशिप की टीम को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के साथ मिलकर काम करना होगा। इसके लिए आवेदक के पास मजबूत कम्युनिकेशन और सरकारी योजनाओं की समझ होनी चाहिए।

 सोशल मीडिया, रिसर्च और क्रिएटिव टीम को वेबसाइट और ऑनलाइन मंचों पर सूचना प्रसार के काम में शामिल किया जाएगा। आवेदक के पास योजनाओं की समझ, रिसर्च और अच्छी लेखनी होनी चाहिए।

 –एचआर की टीम को भर्ती और एचआर के अन्य कार्यों में शामिल किया जाएगा।

 –ग्राफिक्स और डिजाइनिंग की टीम को वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इंफोग्राफिक्स, लोगो, बैनर आदि बनाने के काम में शामिल किया जाएगा। आवेदक के पास डिजाइनिंग में ट्रेनिंग होनी चाहिए।

–आईटी/ तकनीकी विकास और सॉफ्टवेयर टेस्टिंग की टीम को MyGov प्लेटफॉर्म में तकनीकी सहायता के काम में शामिल किया जाएगा। आवेदक के पास संबंधित क्षेत्र में जानकारी होनी चाहिए।

1. आवश्यक योग्यता मानदंड 

आवेदक का स्नातक या स्नातक के पाठ्यक्रम में होना जरूरी है।
आवेदक के पास अच्छी लेखनी और बात करने का तरीका होना चाहिए।
वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट, प्रस्तुति, सोशल मीडिया टूल, कंप्यूटर ग्राफिक्स डिजाइनिंग की अच्छी समझ होनी चाहिए।
कुछ नया सीखने और बेहतर करने की इच्छाहोनी चाहिए।

2. इंटर्नशिप की अवधि

इंटर्नशिप की न्यूनतम अवधि शामिल होने के बाद दो महीने तक होगी। उम्मीदवारों के इंटर्नशिप की अवधि उनके कार्य प्रदर्शन, विभाग की जरूरत और उम्मीदवार द्वारा विभाग को देने की इच्छा रखने वाले समय के आधार पर बढ़ाई जाएगी।

3. आचार संहिता
MyGov द्वारा चयनित इंटर्न्स को चयन के समय सभी नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

4. वेतन

इस इंटर्नशिप के लिए चयनित उम्मीदवारों को कोई भी वेतन नहीं दिया जाएगा। इंटर्नशिप के पूरा होने के बाद उन्हें MyGov द्वारा एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

5. इंटर्नशिप के लिए सर्टिफिकेट
उम्मीदवारों को इंटर्नशिप के पूरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट जमा करनी होगी। प्राधिकारी द्वारा रिपोर्ट के स्वीकार्य होने के बाद उम्मीदवारों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इस लिंक से करें आवेदन

https://innovateindia.mygov.in/mygov-internship/

90 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top