Uncategorized

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन टनल में विस्फोट, एक कर्मी की मौत, मचा कोहराम,,


रुद्रप्रयाग जिले से बड़ी खबर आ रही है। यहां ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के निर्माण के दौरान बड़ा हादसा हो गया है। बताया जा रहा है कि रैंतोली में निर्माणाधीन एडिट टनल 7 पर हुए विस्फोट में एक कर्मचारी की मौत हो गई, इससे गुस्साए कर्मचारी-मजदूरों ने बुधवार को सुमेरपुर मेगा कंपनी कार्यालय में प्रदर्शन किया। उन्होंने निर्माण कार्य बंद करने के साथ पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपये की मुआवजा राशि देने की मांग की।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार  रैंतोली एडिट टनल 7 पर लापरवाही के कारण हुए विस्फोट से यहां काम कर रहे एक कर्मचारी गुड्डू भिलंगवाल (40 वर्ष) निवासी क्वीली की मौत हो गई। जिसकी खबर मिलते ही कर्मचारी और मजदूरों ने मेगा कंपनी कार्यालय में प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में कर्मचारी मजदूरों ने पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग की। इसके साथ ही कंपनी द्वारा बाहर निकाले गए 6 लोगों को वापस काम पर रखने की मांग की।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य नरेंद्र बिष्ट, नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष देवेंद्र सिंह झिक्वाण, रेलवे संघर्ष समिति के अध्यक्ष नरेंद्र रावत ने शीघ्र पीड़ित परिवार को मुआवजा और उक्त सभी मांगों पर जल्द कार्रवाई की मांग की। कहा कि कपंनी में सुरक्षा को लेकर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है पूर्व में भी कई घटनाएं हुई। लेकिन, कंपनी द्वारा कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई।

उन्होंने कहा कि लगातार कंपनी मजदूर कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही कर रही है। जब तक कंपनी पीड़ित परिवार को एक करोड़ का मुआवजा नहीं देती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। कहा कि कंपनी मजदूरों का उत्पीड़न कर रही है। सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है। वहीं कंपनी मालिक ने नियम के तहत मुआवजा और हर संभव मृतक के परिवार की मदद का आश्वासन दिया है।

90 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top